सिकंदराबाद से गोमतीनगर के लिए चलेगी होली स्पेशल

होली में भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दक्षिण भारत से उत्तर प्रदेश की राजधानी के लिए होली स्पेशल ट्रेन संचालन का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश और बिहार के बहुत से लोग दक्षिण भारत मे काम करने के लिए जाते हैं। लेकिन त्योहारों पर घर आने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। इसी भीड़ को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सहूलियत के लिए सिकंदराबाद से लखनऊ के लिए होली संचालन का निर्णय लिया है। यह ट्रेन दो फेरों के लिए चलाई जाएगी।

  • गाड़ी स. 07219 सिकंदराबाद से लखनऊ (गोमतीनगर) के लिए 20 मार्च व 24 मार्च 10:45 बजे के चलेगी और गोमतीनगर 21 मार्च व 25 मार्च को दोपहर 15.30 बजे पहुचेगी।
  • गाड़ी स. 07220 गोमतीनगर से सिकंदराबाद के लिए 22 मार्च व 26 मार्च को चलेगी। और अगले दिन 23 बजे पहुचेगी।

लाभ :-

दक्षिण भारत से लखनऊ के लिए गिनी चुनी ट्रेनें ही उपलब्ध है, जो हमेशा फुल ही रहती है। ऐसे में इस ट्रेन के चलने से वेटिंग से राहत मिलेगी और यात्रियों की भीड़ भी नियंत्रित होगी।

रूट:-

यह गाड़ी रास्ते मे पड़ने वाले सभी मुख्य स्टेशनों पर रुक के आएगी। सिकंदराबाद से चलकर जनगांव, काजीपेट, पेद्दापल्ली, रामगुंडम, मंचिर्याल, बेल्लमपल्ली, सिरपुरकाग़ज़नगर, बल्हारशाह, नागपुर, इटारसी, भोपाल, बिना, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, उरई, कानपुर होते हुए गोमतीनगर को आएगी।

रेक संरचना:-

इस गाड़ी में सभी प्रकार के कोच लगाए जाएंगे। जिसमे एसएलआर के 02, सामान्य श्रेणी के 04, स्लीपर क्लास के 10, वातानुकूलित 3RD श्रेणी के 05 व 2ND वातानुकूलित श्रेणी के 01 कोच रहेगा। सारे कोच मिलाकर 22 डिब्बे की सरंचना रहेगी।

दिन व तारीख:-

  • यह गाड़ी सिकंदराबाद से केवल बुधवार दिनांक 20 मार्च व रविवार दिनांक 24 मार्च को 2 फेरों के लिए चलेगी। इस गाड़ी का नंबर 07219 रहेगा।
  • गोमतीनगर से वापसी के लिए शुक्रवार 22 मार्च व मंगलवार 26 मार्च को सिकंदराबाद के लिए गाड़ी नंबर 07220 के नाम से चलेगी।

गाड़ी नंबर 07219 और गगाड़ी नंबर 07220 समय सारणी

बुकिंग कैसे करें:-

इस गाड़ी की बुकिंग आप https://www.irctc.co.in/nget/train-search के वेबसाइट से आसानी से कर सकते हैं।

किराया:-

हो सकता हो कि इस गाड़ी का किराया अन्य गाड़ी के मुकाबले ज्यादा ही रहे क्योंकि यह गाड़ी स्पेशल के नाम पर चलती है। फिलहाल अभी IRCTC के वेबसाइट पर सिकंदराबाद से गोमतीनगर के बीच स्लीपर क्लास का 815 रुपये, 3rd AC का 2075 रुपये और 2ND AC का 2875 रुपये निर्धारित किया गया है।

https://ajjuwriteups.com/dont-make-a-dirty-joke-about-natural-places-respect-the-culture/

अभी इस गाड़ी में सभी श्रेणी में टिकट उपलब्ध है। अपनी यात्रा आसान बनाने के लिए इस गाड़ी में बुकिंग कर सकते हैं। होली के लिए आप सभी को अग्रिम बधाई।


 

Leave a Comment